amazon की फ्रॉडगिरी, उपभोक्ताओं को डिफेक्टिव सामान की आपूर्ति और पैसे भी नहीं लौटा रहा

amazon की फ्रॉडगिरी से सामान्य भारतीय उपभोक्ता परेशान है। आश्चर्य है amazon भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा दिये जा रहे आर्डर पर, उपभोक्ताओं को डिफेक्टिव सामान की आपूर्ति कर रहा हैं, जब भारतीय उपभोक्ता उन घटियास्तर की सामग्रियों को रिटर्न कर रहे हैं, तो वह उनके पैसे भी नहीं लौटा रहा, बल्कि उन्हें विभिन्न प्रकार से परेशान करने में ज्यादा दिमाग लगा रहा है,

amazon की फ्रॉडगिरी से सामान्य भारतीय उपभोक्ता परेशान है। आश्चर्य है amazon  भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा दिये जा रहे आर्डर पर, उपभोक्ताओं को डिफेक्टिव सामान की आपूर्ति कर रहा हैं, जब भारतीय उपभोक्ता उन घटियास्तर की सामग्रियों को रिटर्न कर रहे हैं, तो वह उनके पैसे भी नहीं लौटा रहा, बल्कि उन्हें विभिन्न प्रकार से परेशान करने में ज्यादा दिमाग लगा रहा है, आश्चर्य इस बात की है कि भारतीय उपभोक्ताओं के साथ बड़े पैमाने पर amazon एक तरह से ठगी अभियान प्रारम्भ कर दिया है, पर भारत सरकार और राज्य सरकार का उपभोक्ता फोरम आंख मूंदे बैठा है। इधर विज्ञापन के लालच में कई चैनलों व अखबारों ने इस ओर अपना मुंह बंद कर रखा हैं।  

amazon की फ्रॉडगिरी के चक्कर में कई लोग फंसे है, बिट्टू बताते है कि एक महीने पहले उन्होंने amazon.com  से 29 सितम्बर 2018 को MI BAND 3,  1999 रुपये में खरीदा। इस प्रोड्क्ट के गुणवत्ता का जो दावा था, उसमें ये खरा नहीं उतरा। इसलिए उन्होंने इस स्मार्ट घड़ी की वापसी और बदले में पैसे रिफंड का अनुरोध किया। पांच अक्टूबर को amazon वाले घड़ी ले गये पर आजतक उनके खाते में पैसे नहीं डाला। आश्चर्य है कि जब वे इनके कस्टमर केयर से संपर्क करते है, तो कस्टमर केयरवाले संतोषजनक जवाब नहीं देते, अतः इससे amazon की फ्राडगिरी साफ दिखाई पड़ रही है। वे कहते है कि उनका आर्डर आइडी 171-3714381-6908363 है, पर ये amazon वाले कब उनके पैसे लौटायेंगे, समझ नहीं आ रहा, ये साफ-साफ फर्जीवाड़ा है।

इसी प्रकार मनाली दत्ता दास कहती है कि अमेजन के जो प्रोड्क्ट होते है, वे एमआरपी से भी ज्यादा है, इस संबंध में जब उन्होंने अमेजन वालों से सम्पर्क किया और पैसे लौटाने की बात कही तब उन्होंने आज तक एकाउंट में उनके पैसे नहीं डाले, ये सीधा ग्राहकों से धोखाधड़ी का मामला बनता है।

मुदित महेश्वरी के अनुसार उनका आर्डर आइडी नं. 408-0327886-5094762 हैं, उन्होंने भी अपनी एमाउंट लौटाने को अमेजन से कहा, पर वे अभी तक उनके पैसे नहीं लौटाये है। उषा शर्मा बताती है कि उनका आर्डर आइडी नं. 171-9029334-2365134 है, उन्हें लगा था कि 16 नवम्बर तक उनका सामान डिलीवर हो जायेगा, स्टेटस बताता है कि सामान डिलीवर हो गया, पर सामान आज तक डिलीवर नहीं हुआ, और कस्टमर केयर संतोषजनक उत्तर नहीं दे रहा।

पंकज कुमार तो साफ कहते है कि अमेजन एक ठग कंपनी है, ये हिन्दुस्तान में अपने डिफेस्किव सामान बेचकर लूटने का काम कर रही है, उनका सभी से अपील है कि इस कंपनी से कोई खरीदारी न करें, इसका भुक्तभोगी वे है, अतः वे चाहते है कि जैसे वे इसमें फंस गये, और कोई न फंसे।

धीरेन्द्र कुमार बताते है कि अमेजन महाथर्ड क्लास कंपनी है, उनका अनुभव इस कंपनी के बारे में बहुत ही खराब है, इस कंपनी ने उनके साथ चीटिंग की है 16 दिन बीत गये, उनके पैसे नहीं लौटाये।

इसी प्रकार अमेजन के फेसबुक पर ऐसे उपभोक्ताओं की एक लंबी श्रृंखला है, जो अमेजन के फ्रॉडगिरी के शिकार हुए, पर अमेजन कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा और न ही फर्क पड़ रहा है यहां की सरकार को, यहां की केन्द्र व राज्य सरकार भी शायद अपने भारतीय उपभोक्ताओं को, विदेशी कंपनियों के हाथों लूटते देखना ज्यादा पसंद कर रही है, तभी तो ये अमेजन जैसी फ्रॉड कंपनी आज भी धड़ल्ले से लोगों को ठग रही है, और उसका ठगने का काम आज भी जारी है और ये कब तक जारी रहेगा, कुछ कहा नही जा सकता।

Krishna Bihari Mishra

One thought on “amazon की फ्रॉडगिरी, उपभोक्ताओं को डिफेक्टिव सामान की आपूर्ति और पैसे भी नहीं लौटा रहा

  1. From last 25 days my 10000 has not been received …Amazon are saying it will be done in 2-3 business days…I am hearing from last 25 days…

    I complained a lot …but no result

Comments are closed.

Next Post

जिस BJP नेत्री ने यौन शोषण का आरोप लगाया, उसके चरित्र पर ही BJP MLA ने उठाई अंगूली

Fri Nov 23 , 2018
भारतीय जनता पार्टी धनबाद की जिला मंत्री कमला कुमारी ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के अतिप्रिय बाघमारा के भाजपा विधायक ढुलू महतो पर यौन शोषण का आरोप क्या लगा दिया? बाघमारा भाजपा विधायक ढुलू महतो तिलमिला उठे, और आज उन्होंने प्रेंस कांफ्रेस कर, अपनी पीड़ा संवाददाताओं के समक्ष रख दी। बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने इस दौरान, भाजपा की जिला मंत्री कमला कुमारी के चरित्र पर ही सवाल उठा दिया।

You May Like

Breaking News