एजेंसियों के माध्यम से विपक्ष हमारी सरकार की छवि खराब करने का काम कर रहा है जबकि हम लोगों तक योजनाओं को पहुंचा, उन्हें अधिकार दें, उनके आंसू पोछने का काम कर रहे – हेमन्त

बोकारो में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में आई जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि हम उपलब्ध संसाधनों के साथ राज्य के सभी वर्गों के हक-अधिकार को सुनिश्चित करने का काम कर रहे हैं। हमारा एक लाख 36 हजार करोड़ रुपए भी केंद्र सरकार के पास बकाया है, जो राज्य को नहीं दिया जा रहा है। एजेंसियों के माध्यम से यह लोग सरकार की छवि खराब करने का काम कर रहे हैं जबकि हम लोगों तक योजनाओं को पहुंचाकर, उन्हें अधिकार देकर, उनके आंसू पोछने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपके पास विपक्ष के लोग आयें तो आप उनसे पूछियेगा 20 साल उन्होंने क्या किया? जितना यह 20 साल नहीं कर पाए उससे कई गुना ज्यादा लोगों तक हमने 3-4 साल में ही योजनाओं को पहुंचाने का काम किया है। हम अपने युवा राज्य को मजबूत करने का काम कर रहे हैं, अपने गांव को मजबूत करने का काम कर रहे हैं। आज सभी के परिवार में कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी योजना से जोड़ा जा रहा है।

झारखण्ड के स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए हम कानून लाते हैं तो विपक्ष उसमें अड़ंगा लगाने का काम करता है। 1932 खतियान सुनिश्चित करने के लिए हमने विधेयक पास कराया उसमें भी विपक्ष ने रोड़ा लगाने का काम किया। मगर हमारे कदम रुकने वाले नहीं हैं। हम अपनी मुहिम को आगे बढ़ाते रहेंगे। आपकी सरकार ने हजारों युवाओं को नौकरी और रोजगार से जोड़ने का काम किया है, जो निरन्तर जारी है।

उन्होंने कहा कि राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त करने का काम आपकी सरकार ने किया है। कई योजनाओं को शुरू किया गया है। पहले ग्रामीणों और किसानों को बीमारू पशुधन मिलता था, आज बीमा किया हुआ पशुधन दिया जा रहा है। पूरे राज्य में हजारों किलोमीटर सड़कों को ठीक किया जा रहा है। यहां बोकारो में ही 850 किमी की ग्रामीण सड़क और पथ निर्माण विभाग की 200 किमी सड़क की स्वीकृति दी गयी है।

उन्होंने कहा कि गरीब हो या अमीर, सभी को रोटी, कपड़ा, मकान चाहिए। उसी को सुनिश्चित करने का काम आपकी सरकार ने किया है। चाहे वो 20 लाख लोगों को हरा राशन कार्ड देना हो, या लाखों राशनकार्डधारियों को साल में दो बार धोती-साड़ी देना हो। महंगाई के दौर में गरीब को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए हम चावल के साथ एक किलो दाल भी राशनकार्डधारियों को देंगे।

उन्होंने कहा कि अबुआ आवास के अंतर्गत भी कई आवेदन हमें आ रहे हैं। आने वाले समय में लाखों परिवारों को तीन कमरों का सुसज्जित आवास दिया जाएगा। पूरे राज्य में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जहां लाखों की संख्या में लोगों के आवेदन आ रहे हैं। वीर बिनोद बिहारी महतो, आदरणीय दिशोम गुरु शिबू सोरेन और अमर वीर शहीद निर्मल महतो जैसे आंदोलनकारियों के संघर्ष के बदौलत हमें अलग राज्य मिला। जब राज्य अलग हुआ तब यहां का बजट सरप्लस था मगर 20 सालों में पूर्व की सरकारों ने इसे घाटे में लाने का काम किया। पूरा पैसा डकार लिया आज विपक्ष में बैठे हुए लोगों ने। आज तिनका-तिनका जोड़ कर हम राज्य को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं।