पूरे देश में सूर्य सप्तमी समारोह की धूम, शाकद्वीपीय ब्राह्मणों ने अपने ईष्ट को किया याद

पूरे देश में आज सूर्य सप्तमी की धूम रही। देश के विभिन्न राज्यों में शाकद्वीपीय परिवारों ने अपने – अपने क्षेत्रों में सूर्य सप्तमी समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। भास्कर नई दिल्ली के प्रवक्ता विवेकानन्द मिश्र ने बताया कि सूर्य सप्तमी के पावन अवसर पर दिल्ली के रमेश नगर स्थित सूर्यमंदिर में सूर्य सप्तमी समारोह सपन्न हुआ। इसमें दिल्ली एनसीआर के कई शाकद्वीपीय बंधुओं ने अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई।

पूरे देश में आज सूर्य सप्तमी की धूम रही। देश के विभिन्न राज्यों में शाकद्वीपीय परिवारों ने अपने – अपने क्षेत्रों में सूर्य सप्तमी समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। भास्कर नई दिल्ली के प्रवक्ता विवेकानन्द मिश्र ने बताया कि सूर्य सप्तमी के पावन अवसर पर दिल्ली के रमेश नगर स्थित सूर्यमंदिर में सूर्य सप्तमी समारोह सपन्न हुआ। इसमें दिल्ली एनसीआर के कई शाकद्वीपीय बंधुओं ने अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई। मंदिर के विद्वान पुरोहितों के निर्देशन में प्रणव कुमार मिश्र एवं अन्य भास्कर बंधुओं ने भगवान भास्कर की मूर्ति के समक्ष पूर्ण मनोयोग से सूर्य पूजन किया। पूजन में सम्मिलित परिवारों की गरिमामयी उपस्थिति के कारण संपूर्ण आयोजन पारिवारिक हो उठा। संस्था के मार्गदर्शक सच्चिदानन्द मिश्र ने आगत अतिथियों का स्वागत तथा एक-दूसरे से सभी का परिचय कराया।

कार्यक्रम में चंद्रशेखर मिश्र, कपिल देव मिश्र, मनोज भोजक, अशोक भोजक, अनिल कुमार मिश्र, नवल किशोर मिश्र, राघवेन्द्र मिश्र, वीरेन्द्र कुमार मिश्र, गोपालाचारी भाई, हरेन्द्र पाठक, विनय पाठक, विभूति मिश्र, मुरारी मिश्र, विकास मिश्र एवं गयाद्त मिश्र प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

आशीष शास्त्री ने बताया कि झारखण्ड के सिमडेगा में भी सूर्य सप्तमी समारोह धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम अनुराग पाठक, संजय पाठक, मनोज पाठक द्वारा आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ किया गया, इसके बाद पूजा अर्चना कर हवनादि कार्य संपन्न कराया गया। बाद में मग गोष्ठी के माध्यम से एक परिचर्चा भी आयोजित की गई। जिसमें सभी ने रुचि लेकर समाज को आगे बढाने का संकल्प लिया।

राघव प्रसाद पांडेय ने बताया कि बंगाल के बराकर, कुल्टी, आसनसोल, पारबेलिया शिल्पांचल के सदस्यों द्वारा दामोदर नदी के तट पर स्थित सूर्य मंदिर में भगवान भास्कर का पूजन, आदित्य हृदय स्तोत्र पाठ, हवन आदि कार्य संपन्न कराया गया। समारोह में बड़ी संख्या में शाकद्वीपीय परिवार सम्मिलित हुए तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी ने रुचि लिया, जो अविस्मरणीय बन गया।

औरंगाबाद देव में भी सूर्य सप्तमी समारोह धूमधाम से मनाया गया। मग महोत्सव आयोजन समिति द्वारा आज सूर्य सप्तमी समारोह को लेकर महाप्रसाद का वितरण किया गया। जिसमें संजय कुमार मिश्र व धीरज कुमार पांडेय की भूमिका सराहनीय रही।

तमिलनाडू की राजधानी चेन्नई में भी सूर्य सप्तमी समारोह धूमधाम से मनाया गया। साहुकारपेट स्थित सूर्य भवन में आयोजित सूर्य सप्तमी समारोह कार्यक्रम में विशेष पूजा अर्चना आयोजित की गई। इस  कार्यक्रम को सफल बनाने में किशोर कुमार, हस्तीमल, भंवरलाल, सत्यनारायण, लक्ष्मीनारायण और चंद्रप्रकाश की भूमिका प्रशसनीय रही।

अखिल भारतीय शाकद्वीपीय ब्राह्मण महापरिषद डिब्रूगढ़ असम ने भी नलियां-पुल मेन रोड में सूर्य सप्तमी समारोह आयोजित किया, दूसरी ओर सूर्य पूजा परिषद् पटना की ओर से सूर्य सप्तमी समारोह का कार्यक्रम गर्दनीबाग ठाकुरवाड़ी रोड संख्या 12 पटना हाई स्कूल के निकट आयोजित किया गया।

सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा झारखण्ड रांची की ओर से सूर्य सप्तमी समारोह के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम सरोवर नगर स्थित सूर्य मंदिर में आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में शाकद्वीपीय परिवारों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर महासभा की ओर से टीएन मिश्र, रामदरश मिश्र तथा कृष्ण बिहारी को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर अध्यक्षीय भाषण देते हुए ब्रज बिहारी पांडेय ने कहा कि यह महासभा अपने 39 वी उम्र के सफर में कई उल्लेखनीय सफलता अर्जित की है। उन्होंने कहा कि जिन महापुरुषों के सहयोग से सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा की नींव रखी गई, आज वह अपनी कल्पनाओं एवं उददेश्यों की पूर्ति के लिए सतत प्रयत्नशील है।

मंत्री गोपाल पाठक ने अपने प्रतिवेदन मे कहा महासभा ने अपने कार्यों के बल पर पूरे प्रदेश में एक विशेष पहचान बनाई है, और इसका श्रेय उन सारे शाकद्वीपीय परिवारों को जाता है, जो इस महासभा से जुड़कर विशेष कार्यों के दवारा इसके सम्मान को बढ़ाया। कोषाध्यक्ष वसंत कुमार पाठक ने इस अवसर पर वार्षिक आय-व्यय का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर महासभा के संरक्षक हरिहर पांडेय, वैदेहीशरण मिश्र और टीएन मिश्र ने भी अपने उद्गार व्यक्त किये, इसके उपरांत सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा के जिला इकाई का भी गठन कर दिया गया। महासभा रांची के जिलाध्यक्ष अमिताभ कुमार, उपाध्यक्ष विभाकर मिश्र, और वसंत कुमार पाठक, मंत्री उमाकान्त मिश्र, सहमंत्री मनोज कुमार पुट्टू और दिग्विजय पाठक, संगठन मंत्री रविन्द्र कुमार मिश्र, कोषाध्यक्ष संजय पाठक तथा मीडिया प्रभारी कुंज बिहारी पांडेय बनाये गये। इसी बीच वैदेही शरण मिश्र ने कहा कि राज्य इकाई का गठन भी अब जल्द कर लिया जायेगा।

Krishna Bihari Mishra

Next Post

विपक्ष ने सदन नहीं चलने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास की हठधर्मिता को जिम्मेवार ठहराया

Thu Jan 25 , 2018
केवल मुख्यमंत्री रघुवर दास की हठधर्मिता के कारण पिछले छः दिनों से विधानसभा ठप है। न तो प्रश्न काल ही चल रहा, न ही बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू अपना पूरा अभिभाषण ही पढ़ सकी, न राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव ही पूरा हो सका, न ही मुख्यमंत्री के बजट पेश करने के दौरान विपक्षी दलों ने बजट भाषण को सुनने में दिलचस्पी दिखाई, न ही वित्तीय वर्ष 2018-19 के आय-व्ययक पर सामान्य वाद विवाद ही हो सका।

Breaking News