सरयू का आरोप स्पेशल ब्रांच एवं सीआइडी में महत्वपूर्ण संचिकाओं को नष्ट करने का काम जोरों पर

निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास को भारी मतों से पराजित कर सनसनी फैला देनेवाले निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि एक से अधिक विश्वसनीय एवं उच्चस्तरीय सूत्रों से उन्हें यह सूचना प्राप्त हुई है कि पुलिस विभाग के स्पेशल ब्रांच एवं सीआइडी प्रभागों में कतिपय महत्वपूर्ण सूचनाओं से संबंधित संचिकाओं को छांटकर नष्ट करने का काम किया जा रहा हैं।

उन्होंने कहा है कि इसमें गृह विभाग के अंतर्गत आनेवाले इन प्रभागों में संग्रहित अनौपचारिक सूचनाएं एवं जांच प्रतिवेदन शामिल है। इसी प्रकार भवन निर्माण विभाग, पथ निर्माण विभाग एवं ऊर्जा विभाग में भी महत्व की सूचनाओं से संबंधित संचिकाओं को नष्ट किया जा रहा है। इन सूचनाओं के आलोक में मुख्य सचिव स्तर से आवश्यक कार्रवाई की अपेक्षा है।

उन्होंने कहा कि इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि मंत्रिमंडल निगरानी विभाग के अधीन कार्यरत एसीबी आदि से संबंधित मामलों के निष्पादन की कार्रवाई नहीं हो। सरयू राय ने कहा है कि नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण की तिथि आगामी 29 दिसम्बर 2019 को निर्धारित है, इसलिए मुख्यमंत्री सचिवालय कार्यालय को तत्काल प्रभाव से मात्र कार्यवाहक कार्यालय तक ही सीमित रहने का निर्देश मुख्य सचिव स्तर पर दिया जाना चाहिए और किसी प्रकार के नीतिगत विषयों पर निर्णय लेने से परहेज करना चाहिए।