राष्ट्रीय सैनिक संस्था ने मनाई स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती, सभी युवाओं से उनके बताये मार्ग पर चलने की दी सलाह

राष्ट्रीय सैनिक संस्था रांची महानगर के तत्वावधान में देवी मंडप रोड हेसल सरोवर नगर में राष्ट्रीय सैनिक संस्था के युवा कमांड प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार पुटू ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। तत्पश्चात वहां उपस्थित सभी ने स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया। मनोज कुमार पुटू ने स्वामी जी की जीवनी बताते हुए सभी को उनके मार्ग पर चलकर उनका अनुसरण करने की सलाह दी।

उन्होंने इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपके जीवन मे संगत का बहुत प्रभाव पड़ता है, जैसा आपका संगत होगा। आपका विचार, व्यवहार भी वैसा ही होगा, इसलिए अच्छे लोगों का संगत करें, अपने व्यक्तित्व व चरित्र को अच्छा रखे, साथ ही साथ स्वयं को नशे से दूर रखें।

प्रेरणा कुमारी ने स्वामी विवेकानंद जी के द्वारा अमेरिका के शिकागो के विश्व धर्म सम्मेलन में दिये गए व्याख्यान से सभी को अवगत कराते हुए कहा कि सभी युवाओं के प्रेरणा और आदर्श स्वामी विवेकानंद होने चाहिए। प्रेरणा ने यह भी कहा कि सभी को उसमें भी खासकर युवा वर्ग को अपने भारत को जानने, यहां के संत, महापुरुषों को समझने की कोशिश करनी चाहिए।

उनसे प्रेरणा लेकर जीवन में उनके द्वारा बताए गए मार्गों में चलने का प्रयत्न करना चाहिये। तभी हम सब एक आदर्श जीवन जीते हुए, देश का कार्य करते हुए अपने जीवन को सफल बना पायेंगे। इस अवसर पर कई युवाओं ने अपने अपने विचार रखे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सैनिक संस्था रांची यूनिट के युवा कमांड अध्यक्ष आयुष कुमार अग्रवाल, सचिव ऋषभ कुमार, अभिषेक कुमार, मुन्ना कुमार, कृष कुमार, सौरभ कुमार, जय कृष्णा मिश्रा, बिनीत सिंह, आयुष कुमार, सत्यम कुमार ठाकुर, महिला विंग की प्रेरणा कुमारी, स्वेता आर्या मौजूद रहीं।