अपनी बात

जैसे पांच महीने के अंदर ही सारी खुशियां सिमट कर कल्पना सोरेन के आंगन में आकर उपस्थित हो गई, ऐसी ही खुशियां सभी के जीवन में आएं, लोग ऐसी ईश्वर से कामना कर रहे

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज राज भवन के दरबार हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हेमन्त सोरेन को झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने हेमन्त सोरेन को शपथ लेने के उपरांत हार्दिक बधाई व शुभकामनाए दी। इससे पूर्व प्रधान सचिव, मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग (समन्वय) वंदना दादेल ने मुख्यमंत्री की नियुक्ति संबंधी वारंट को पढ़ा। 

राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ० नितिन कुलकर्णी द्वारा मुख्यमंत्री को शपथ ग्रहण हेतु आमंत्रित किया गया। उक्त अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन एवं चम्पाई सोरेन, सांसदगण, विधायकगण समेत भारतीय प्रशासनिक व पुलिस सेवा के वरीय अधिकारीगण तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस दौरान राज्यपाल ने पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन से कुशलक्षेम जाना।

दूसरी ओर आज मुख्यमंत्री आवास में फिर से पूर्व की तरह चहल-पहल देखने को मिली। सर्वाधिक खुशियां हेमन्त सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के चेहरे पर देखने को मिली। इस खुशी का वर्णन किया नहीं जा सकता। महसूस किया जा सकता है। पांच महीनों तक हेमन्त की प्रतीक्षा के बाद यह पल खुशियां भरा आया है।

वो सारी चीजें ईश्वर की कृपा से प्राप्त हो गई। जो पूर्व में छीन गई थी। शायद यही कारण रहा कि मुख्यमंत्री आवास में स्थित भगवान शिव व बजरंगबली की  प्रतिमा के समक्ष कल्पना सोरेन और हेमन्त सोरेन उपस्थित हुए तथा ध्यानमग्न होकर उनके प्रति कृतज्ञता जाहिर की। ज्ञातव्य है कि हेमन्त सोरेन और कल्पना सोरेन शत् प्रतिशत धार्मिक व्यक्ति हैं और वे ईश्वरीय कृपा को समझते हैं।

इधर जितने लोग-उतनी बातें। लेकिन ज्यादातर लोग कल्पना सोरेन के चेहरे पर आई खुशियों से ज्यादा प्रसन्नचित हैं। सभी का मानना है कि पांच महीनों से दुखी जिस कल्पना को जल्द खुशियां मिली, यही खुशी सभी के जीवन में आता रहे, ईश्वर ऐसी कृपा सभी पर बनाई रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *