प्रगति मैदान में आयोजित भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में झारखंड बना फोकस स्टेट, झारखंड पवेलियन में लाइट और साउंड वाली चूड़ी बनी आकर्षण का केंद्र

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। इस बार मेले में झारखंड पवेलियन फोकस स्टेट है, जो मेले में आ रहे लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। ज्ञातव्य है कि झारखण्ड पवेलियन में झारखंड की पारंपरिक और सभ्यता से जुड़ी वस्तुओं की प्रदर्शनी सह बिक्री की जा रही है।

ज्ञातव्य है कि झारखंड राज्य देश में लाह का प्रमुख उत्पादक है। ऐसे में पवेलियन में लाह की बनी वस्तुओं की भी बिक्री की जा रही है। ऐसी ही एक स्टॉल पर लाइट और साउंड लगी चूड़ी और कड़ा लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लाह हस्तशिल्प स्वावलंबी सहकारी समिति के झाबरमल बताते हैं कि लाह के उत्पादों को बनाने और उसकी बिक्री का काम उनके पूर्वजों द्वारा भी किया जा रहा था।

जैसे जैसे ट्रेंड बदलता है वो अपने उत्पादों में भी बदलाव करते रहते है। इस वर्ष मेले में वो लाइट लगी चार्जेबल ब्लू टूथ से कनेक्ट होने वाली चूड़ियां लेकर आए है। इसकी कीमत 1000 रुपए हैं। जिसकी मांग मेले में बहुत हो रही है। इसके साथ साथ इनके पास लाह से बनी अन्य चूड़ियां, डेकोरेटिव सामान आदि भी उपलब्ध है।