झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा ने की घोषणा रांची के रातू में रिंग रोड पर लगेगी धनेश्वर की प्रतिमा

209

झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा ने रांची के रातू में रिंग रोड पर आन्दोलनकारी स्व. धनेश्वर भगत की प्रतिमा लगाने की घोषणा की है। स्व. भगत के आवास पर पद्मश्री मधु मंसूरी की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मोर्चा के संयोजक विमल कच्छप तथा प्रवीण प्रभाकर ने उक्त घोषणा की।

स्व. धनेश्वर भगत का श्राद्धकर्म कल उनके रातू स्थित पैतृक ग्राम सिमलिया में सम्पन्न हुआ, जिसमें  झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा के संयोजक प्रवीण प्रभाकर, विमल कच्छप, प्रवक्ता उमेश यादव, महावीर विश्वकर्मा शामिल हुए, साथ ही दिवंगत नेता को सभी ने श्रद्धाजंलि अर्पित की तथा परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना प्रकट की।

इस अवसर पर पद्मश्री मधु मंसूरी की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में निर्णय लिया गया कि धनेश्वर भगत की प्रतिमा रातू में रिंग रोड पर लगाई जाएगी। प्रवीण प्रभाकर तथा विमल कच्छप ने बैठक में घोषणा की कि झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा की ओर से प्रतिमा लगाई जाएगी।

प्रवीण प्रभाकर ने कहा कि सम्मान की प्रतीक्षा करते करते धनेश्वर भगत समेत कई आंदोलनकारी दुनिया से विदा हो गए। दुख की बात है कि रातू प्रखंड आंदोलन का प्रमुख केंद्र था, लेकिन यहां एक भी व्यक्ति को अब तक पेंशन नहीं मिल पाया है। विमल कच्छप ने कहा कि झारखंड आंदोलन के सभी साथियों को एकजुट किया जा रहा है, जिससे सरकार को विवश होकर आयोग का गठन करना पड़ा है, जो कि स्वागतयोग्य है।

पद्मश्री मधु मंसूरी ने कहा कि आंदोलनकारियों की कुर्बानी पर अलग राज्य बना है, लेकिन 20 वर्षों में इनकी सुध नहीं ली गई। उन्होंने कहा कि सरकार आंदोलनकारियों को यथाशीघ्र चिन्हित और सम्मानित करे। इस अवसर पर सिमलिया पंचायत के मुखिया मुकेश भगत ने झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा द्वारा प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा का स्वागत किया तथा इसके लिए ग्रामसभा के माध्यम से शीघ्र भूमि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर सपोर तिग्गा, रामनंदन महतो,  मुखिया मुकेश भगत, राजाराम महतो, संजीत गोप, पाबरुस तिर्की, विष्णु भगत, गौतम दुबे, पंकज शाहदेव, अजय तिवारी, सुनील घोष, राजेंद्र भगत, सतेंद्र सिंह, प्रदीप देव, गोएंदा उरांव, महेश उरांव, मनोहर उरांव, बंधु उरांव आदि उपस्थित थे।

Comments are closed.