राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय एवं ओलम्पिक खेलों में राज्य का प्रतिनिधित्व करनेवाले व प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करनेवाले खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को हेमन्त सरकार कल देगी सम्मान राशि

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन राज्य में खेलों के लिए उत्साहजनक वातावरण तैयार करने तथा अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राज्य को गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ियों एवं उनके प्रशिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गुरुवार (12 अक्टूबर 2023) को खेलगांव में उन्हें सम्मान राशि देकर सम्मानित करेंगे। सम्मान राशि पाने वालों में ओलम्पिक खेलों सहित विभिन्न राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय खेलों में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले एवं प्रतियोगिता में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक प्राप्त करनेवाले खिलाड़ी तथा इनके प्रशिक्षक शामिल हैं।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा इस समारोह में 19 खेलों के लिए 222 खिलाड़ियों के बीच 4,46.20,000 रूपए एवं 15 खेलों के 52 प्रशिक्षकों के बीच 48,30,000 रूपए की सम्मान राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी। पुरस्कार पाने वालों में सबसे अधिक फुटबॉल के 55 खिलाड़ी, हॉकी के 39, वूशु के 24, आर्चरी के 23, ताइक्वांडोके 17, रेसलिंग के 13, लॉन बॉल के 11, एथलीट के 11 अन्य अन्य खेलों के कुल 222 खिलाड़ी शामिल हैं।

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर झारखण्ड खेल नीति-2022 के तहत राज्य के वैसे खिलाड़ी जिन्होंने राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय और ओलम्पिक संघ द्वारा मान्यता प्राप्त खेलों में पदक प्राप्त किया हो अथवा भागीदारी की हो, उन्हें मिलने वाली सम्मान राशि (नकद पुरस्कार राशि) को बढ़ाने का प्रावधान किया गया है।

अब खिलाड़ियों को कम से कम 50 हजार अधिकतम 5 करोड़ और प्रशिक्षकों को कम से कम 50 हजार से अधिकतम 25 लाख की खिलाड़ी सम्मान राशि का प्रावधान किया गया है। इस संबंध में झारखण्ड खिलाड़ी सम्मान राशि उपलब्ध कराने संबंधी मार्ग निर्देशिका 2022 भी निर्गत कर इन्हें मिलने वाली सम्मान राशि में वृद्धि की गई। ताकि खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत हो और उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रेरणा भी मिल सके।