साम्प्रदायिक उन्माद फैलानेवालों को झारखण्ड ही नहीं, बल्कि पूरे देश से उखाड़ फेकेंगे – हेमन्त

कोलकाता की बहुप्रचारित रैली को संबोधित करते हुए झारखण्ड में विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता हेमन्त सोरेन ने कहा कि उनके राज्य झारखण्ड में भी भाजपा का राज चल रहा है, जहां पिछले साढ़े चार सालों से साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने की कोशिश की जा रही है, तथा साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने का इतिहास बनाने का काम किया जा रहा है।

ऐसे समय में अब हमें आर-पार की लड़ाई लड़नी होगी, क्योंकि हमारी सामाजिक एकता व अखण्डता की मिसाल देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में दी जाती है, अगर ये सरकार चलती रही तो अपने देश की एकता व अखण्डता कमजोर होगी, इसलिए देश के युवाओं को वे आह्वान करेंगे कि हमारे पूर्वजों ने जिस प्रकार देश की एकता को बनाएं रखा, उसे किसी भी हालत में टूटने न दें।

उन्होंने कहा कि इस बात की खुशी हो रही है कि ममता बनर्जी ने कोलकाता में रैली कर देश के सभी क्षेत्रीय दलों व सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़नेवाली विभिन्न दलों को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया। इससे क्षेत्रीय दलों की ताकत बढ़ेगी और हम सांप्रदायिक ताकतों को मिलकर मुंह तोड़ जवाब देंगे।

हेमन्त सोरेन ने कहा कि जब से देश में भाजपा की सरकार आई, उसके दूसरे दिन से ही हर वर्ग, हर समुदाय के लोगों में भय समा गया, और ये सभी मौजूदा राजनीतिक परिवेश के शिकार हो गये। उन्होंने कहा कि देश में व्यापारी वर्ग हो, या नौजवान हो, सभी डर के माहौल में जी रहे हैं, सर्वाधिक भय दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों में हैं, क्योंकि ये सरकार आने के बाद सर्वाधिक शिकार यहीं लोग होते रहे हैं, इसलिए हमें मिलकर भयमुक्त वातावरण बनाने की जरुरत है, तथा आनेवाले 2019 के चुनावों में भाजपा को हर हाल में शिकस्त देना है।