पूरे देश में अचला सप्तमी की धूम, रांची के सरोवर नगर में शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा ने मनाया सूर्य सप्तमी का त्यौहार, अमिताभ अध्यक्ष और मिथिलेश बने मंत्री

0 354

पूरे देश में अचला सप्तमी की धूम है। झारखण्ड में प्रमुख रुप से अचला सप्तमी-सूर्य सप्तमी का त्यौहार पूरे धूम-धाम के साथ रांची स्थित सरोवर  नगर स्थित सूर्य मंदिर में मनाया गया। कोरोना काल में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सूर्य सप्तमी का त्यौहार यहां धूम-धाम से संपन्न होता देखा गया। रांची में सरोवर नगर में सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा से जुड़े सभी ब्राह्मणों ने वैदिक मंत्रों से भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की।

उसके बाद समाज के उत्थान को लेकर आपस में विशेष रुप से चर्चा की। इस विशेष चर्चा में प्रमुख रुप से पं. राम शंकर मिश्र, पं. नरोत्तम मिश्र, डा. विजयानन्द मिश्र. पं. अवध मणि पाठक, डा. अर्चना पाठक ने भाग लिया तथा सभी से एकता के स्वर को बुलंद करने का अनुरोध किया।

इसी दौरान सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासभा रांची, झारखण्ड की नई कार्यकारिणी का चुनाव भी संपन्न हुआ। जिसमें सर्वसम्मति से अमिताभ कुमार पांडेय – अध्यक्ष, विभाकर मिश्र एवं उमाकांत मिश्र – उपाध्यक्ष, मिथिलेश कुमार मिश्र – मंत्री, रवीन्द्र कुमार मिश्र एवं दिग्विजय पाठक – सह मंत्री, वसंत कुमार पाठक – संगठन मंत्री, शशिभूषण मिश्र – कोषाध्यक्ष, संजय कुमार पाठक – सह कोषाध्यक्ष, एवं मनोज कुमार पुट्टू – मीडिया प्रभारी चुन लिये गये।

इसके पूर्व डा. अमिताभ कुमार ने अपना अध्यक्षीय भाषण दिया तथा उमा कांत मिश्र ने सभी के समक्ष वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उधर बिहार के औरंगाबाद स्थित देव सूर्य मंदिर में भी शाकद्वीपीय बंधुओं ने विधि-विधान से भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की। दूसरी ओर दिल्ली में भी सूर्य सप्तमी  समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ।

दिल्ली की भास्कर संस्था ने इस कार्यक्रम को रमेश नगर स्थित सूर्य मंदिर में संपन्न किया। जहां बड़ी संख्या में मग बंधुओं ने हवन-पूजन में भाग लिया। बिहार की राजधानी पटना में भी मग-बंधुओं ने भगवान भास्कर की विशेष पूजा-अर्चना कर आज दिन की शुरुआत की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.