घर-घर मतदाता सर्वेक्षण का दूसरा चरण 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक चलेगा, आदिम जनजातियों, बेघरों, वरिष्ठ नागरिकों, थर्ड जेंडर और दिव्यांगों लिए भी विशेष अभियान की तिथियां घोषित

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज शनिवार को मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग के तत्वावधान में राज्य के 40 विधान सभा क्षेत्रों के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों (ई.आर.ओ) को प्रशिक्षण दिया गया। शेष विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ का प्रशिक्षण बीते 11 अक्टूबर को दिया जा चुका है। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्र से आये हुए ई.आर.ओ. को आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के क्रम में विभिन्न विषयों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया।

वहीं दूसरी ओर कार्यालय द्वारा हाल ही में कराए गए कैप सर्वे के आंकड़ों पर भी उन्होंने विस्तार से समझाते हुए सभी को अपने अपने स्तर पर तदनुरूप काप्रशिक्षण सत्र के दौरान उन्होंने राज्य भर से आए अधिकारियों को जानकारी दी कि आगामी 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक दूसरे चरण के घर-घर मतदाता सर्वेक्षण का कार्य किया जाना है, उन्होंने अपील की कि इस ‘होम टू रोल’ सर्वेक्षण कार्यक्रम को सभी अधिकारी पूरी तरह सफल बनाएंगे।

उन्होंने जन प्रतिनिधियों तथा आम नागरिकों से भी अपील की कि वे इस सर्वेक्षण का पूरा लाभ उठाएं तथा कोशिश करें कि कोई भी ऐसा नागरिक न छूट पाए जिसकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी हो फिर भी उसका नाम मतदाता सूची में न हो। उन्होंने बताया कि आगामी चार तिथियों 28 अक्टूबर, 29 अक्टूबर, 4 नवंबर तथा 5 नवंबर को प्रत्येक मतदान बूथ पर भी विशेष अभियान चलाया जाना है।

इसके अलावा आगामी 28 नवंबर को आदिम जनजातियों के लिए, 29 नवंबर को बेघर लोगों के लिए, 30 नवंबर को 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए, 2 दिसंबर को थर्ड जेंडर व सेक्स वर्कर्स के लिए तथा 3 दिसंबर को दिव्यांग जनों के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाना है। बता दें कि शिक्षा विभाग के समन्वय से ऐसे स्कूली छात्र-छात्राओं का अग्रिम फॉर्म-6 आवेदन भरवाये जा रहे हैं, जो आगामी 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं। बताया गया कि ऐसे 6.59 लाख छात्रों के फॉर्म-6 भरवा जा रहे हैं।

सीईओ ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने दायित्वों के निर्वहन के क्रम में निर्वाचन कार्यो को सदैव उच्च प्राथमिकता दें। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न जिलों से आये हुए अनुमंडल पदाधिकारियों या ईआरओ के रूप में अधिसूचित अन्य समकक्ष और सीनियर पदाधिकारियों से फ़ीडबैक भी लिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न ई.आर.ओ के अलावा मुख्य निर्वाचन कार्यालय की ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देव दास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार एवं निर्वाचन विभाग के अन्य कई संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।