राज्य योग केन्द्र पूर्वी जेल रोड रांची में खिलाड़ियों के लिए एक दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

आज रांची के पूर्वी जेल रोड स्थित राज्य योग केन्द्र में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में खिलाड़ियों के लिए एक दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें राज्य योग केन्द्र की योग प्रशिक्षक डॉ. अर्चना कुमारी के द्वारा आसन, प्राणायाम, शवासन, हास्य, ध्यान, मुद्रा आदि का अभ्यास कराया गया। साथ ही, योग के माध्यम से खिलाड़ियों को स्टेमिना मजबूत करने, आत्मविश्वास जगाने, एकाग्रता बढ़ाने आदि के बारे में बताया गया।

खिलाड़ियों के कोच ने कहा की कोरोना काल में बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास पर बहुत प्रभाव पड़ा है, इस तरह के योग शिविर से बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने आयुष विभाग को इस तरह के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया और आगे भी इसी तरह के शिविर लगाने का अनुरोध किया। इस कार्यक्रम में खो-खो, कबड्डी, एथलेटिक्स के अलावा बड़ी संख्या में अलग-अलग खेल से संबंधित खिलाड़ियों ने भाग लिया।

इनमें से अधिकांश खिलाड़ी साझा ( SAJHA ) से थे। इस कार्यक्रम में अतिथि  के रूप में डॉ. फजलूस शमी एवं डॉ. अमरेन्द्र कुमार पाठक उपस्थित थे। साथ ही प्रभारी पदाधिकारी डॉ. मुकुल दीक्षित, डॉ. अर्चना कुमारी ( योग प्रशिक्षक), इंडियन योग एसोसिएशन के झारखंड की वाइस प्रेसिडेंट डॉ. परिणीता सिंह, खो-खो कोच तपन कुमार रावत, कबड्डी कोच हरीश कुमार सिंह, एथलेटिक्स कोच राजू साहू एवं अन्य उपस्थित थे।

Krishna Bihari Mishra

Next Post

बांगलादेश में हिन्दुओं के खिलाफ हो रही हिंसा के खिलाफ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल ने किया प्रस्ताव पेश

Sat Oct 30 , 2021
धारवाड़ में चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल ने बांगलादेश में हिन्दुओं पर उन्मादी इस्लामिक आक्रमण को गंभीरता से लिया है, जिसको लेकर उसने एक प्रस्ताव भी जारी किया है। अपने प्रस्ताव में अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल ने जो लिखा है, वह इस प्रकार है- अखिल […]

You May Like

Breaking News