मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का किया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण, राज्य भर से प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों की रही सहभागिता

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के निर्देश पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत लोकसभा आम चुनाव 2024 हेतु जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम का झारखण्ड शिक्षा परियोजना परिषद धुर्वा, रांची में आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलों के चुनाव प्रबंधन की योजना, भेद्यता मानचित्रण, मतदान दल और मतदान दिवस की व्यवस्था एवं मतदान केंद्र के बारे में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।

इस एक दिवसीय प्रशिक्षण में राज्य भर से बड़ी संख्या में प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों की सहभागिता रही। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि निर्वाचन कार्यों में अत्यंत गंभीरता और जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है। इसलिए सभी पदाधिकारी नियमों और मैन्युअल का नियमित अध्ययन करते रहें। निर्वाचन कार्यो में कहीं भी महज अंदाजा लगाकर काम नहीं करना है। उन्होंने चुनावी जोखिमों के प्रबंधन एवं पुलिस बल की तैनाती आदि विषय पर भी विस्तृत प्रकाश डाला।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया एवं अपने पूर्व के निर्वाचन अनुभवों को भी साझा किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार, अवर निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार, सिस्टम एनालिस्ट एस एन जमील, सभी जिलों के उप-निर्वाचन पदाधिकारी, ईआरओ, एसडीपीओ, डीएसपी, संबंधित अन्य पुलिस पदाधिकारियों के अलावा मुख्य निर्वाचन कार्यालय के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।