विकास नहीं देख पानेवालों को झारखण्ड सरकार मुफ्त में ऑपरेशन करायेगी और चश्मे भी देगी

“जिन लोगों को विकास नहीं दिखता हैं, वैसे लोगों को राज्य सरकार, मैं दुहरा रहा हूं इस बात को, वैसे लोगों को राज्य सरकार मुफ्त में आपरेशन, मुफ्त में पावर चश्मा की व्यवस्था करेगी”  ये डायलॉग है राज्य के नगर विकास मंत्री सी पी सिंह का। यह डायलॉग, उन्होंने कल रांची जंक्शन के प्लेटफार्म नं. 1 पर बोला।

“जिन लोगों को विकास नहीं दिखता हैं, वैसे लोगों को राज्य सरकार, मैं दुहरा रहा हूं इस बात को, वैसे लोगों को राज्य सरकार मुफ्त में आपरेशन, मुफ्त में पावर चश्मा की व्यवस्था करेगी”  ये डायलॉग है राज्य के नगर विकास मंत्री सी पी सिंह का। यह डायलॉग, उन्होंने कल रांची जंक्शन के प्लेटफार्म नं. 1 पर बोला।

अब सवाल उठता है कि जब नगर विकास मंत्री सी पी सिंह ने विकास नही देख पानेवालों के लिए मुफ्त ऑपरेशन और मुफ्त चश्मा देने की बात कह ही दी हैं, तो उसका डेट भी उन्हें जल्द मुकर्रर कर देना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोगों की संख्या फिलहाल झारखण्ड में सर्वाधिक हैं, जो राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे विकास के दावे को न तो देख पा रहे हैं और न महसुस पर पा रहे हैं।

नगर विकास मंत्री सी पी सिंह उदार हृदय के व्यक्ति हैं, इसलिए डायलॉग देने में भी उदार रहते हैं, उनसे कुछ भी पूछिये, ये जवाब देते हैं, पर उस जवाब का क्या असर होगा? इस पर ध्यान नहीं देते। वे फिल्म शोले की डायलॉग की तरह, कि जब बोल ही दिया तो देख लेंगे कि तरह देख लेने की भी बात करते हैं। सारा विपक्ष राज्य के विकास की दावे का पोल खोल रहा हैं। आम जनता सरकार के विकास से इत्तेफाक नहीं रख रही। धीरे-धीरे भाजपा सरकार के अच्छे दिन की हवा निकल रही हैं, पर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनके मंत्रियों को लग रहा है, कि यहां सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा है।

भाई सत्ता चीज ही ऐसी है, यह जब प्राप्त होता है तो सत्ता के मद में कई लोग मदान्ध हो जाते हैं। विपक्ष में बहुत दिनों तक रहने पर जिन नेताओं को, जो जनता उन्हें अपनी हितैषी दिखाई पड़ती हैं, सत्ता मिलते ही जनता का स्थान, अधिकारी ले लिया करते हैं। सत्ता में रह रहे नेताओं को लगता है कि उनका अधिकारी ही सब कुछ हैं, यहीं उनका भाग्य विधाता है, समय-समय पर सत्ता सुख के नाना प्रकार के सुखोपभोग का आनन्द यहीं दिलवाते हैं, इसलिए ये उनकी बातों को नकारते तक नहीं।

बहुत कम ही नेता ऐसे होते हैं, जो अपने रसूख पर कायम रहते हैं और अपने इशारों पर अधिकारियों को नचाते हैं, तथा जनता की बातों को हर हाल में पूरा करने का निर्णय करते हैं, चाहे उसके लिए कितना भी मूल्य क्यों न चुकाना पड़ें?

ऐसे में अब चूंकि नगर विकास मंत्री सी पी सिंह ने विकास न देख पानेवालों के लिए आंखों का मुफ्त ऑपरेशन तथा मुफ्त चश्मा देने की व्यवस्था करने की घोषणा कर दी हैं। अब देखिये ये मुफ्त ऑपरेशन और मुफ्त चश्मे देने की तारीख की घोषणा कब करते है तथा विकास नहीं देख पानेवालों को इनके ऑपरेशन का लाभ कब मिल पाता हैं।

Krishna Bihari Mishra

Next Post

झारखण्ड पर सर्वेक्षण, फायदा लेना था CM रघुवर को और फायदा ले गये हेमन्त

Sun Sep 24 , 2017
रघुवर दास की सरकार अपना 1000वां दिन मना रही थी। उसी दिन एक सर्वे रिपोर्ट में रघुवर दास की आरती उतारी गई थी। उन्हें झारखण्ड हृदय सम्राट की तरह पेश किया गया था। रिपोर्ट से साफ लग रहा था कि यह सरकार की आरती उतारने के लिए बनाई गयी है, क्योंकि जो झारखण्ड की राजनीति और यहां की जनता की मनोस्थिति को जानते है, वे ये कतई मानने को तैयार नहीं होंगे कि भाजपा सरकार की यहां वापसी की कोई उम्मीद भी है।

Breaking News