अगर केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार नहीं बनती तो आज भी अलग झारखंड राज्य बनाने के लिए हम डुगडुगी बजा रहे होते – बाबूलाल

अगर केंद्र में भाजपा की सरकार नही बनती तो आज भी अलग झारखंड राज्य बनाने के लिए हम सब डुगडुगी बजा रहे होते। ये बातें आज भाजपा विधायक दल के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने पश्चिम सिंहभूम जिले के चाईबासा में भाजपा द्वारा आयोजित हेमंत हटाओ झारखंड बचाओ आक्रोश प्रदर्शन सभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि जब वाजपेयी जी के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा की सरकार बनी तब भाजपा ने ही झारखंड के लोगों के सपनों को साकार किया और 2000 में एक अलग राज्य का निर्माण किया वरना ये झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस वाले हमेशा झारखंड के आंदोलन को खरीदने और बेचने का काम किया है। कांग्रेस ने अपने 50 साल के कार्यकाल में विकास का काम नही की।

श्री मरांडी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश में 50 सालों तक शासन की लेकिन उनके कार्यकाल में जो विकास होना चाहिए तो विकास हो नहीं पाया। गांव तक सड़कें नहीं बनी थी। नदी नालों में पुल-पुलिया नहीं थी लेकिन जैसे ही भाजपा की सरकार केंद्र में बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांवों और शहरों को जोड़ा गया। झारखंड में भी भाजपा सरकार में हजारों पुल-पुलिया, सड़क बनाया गया।

लेकिन आज संसाधन होने के बावजूद भी तीन साल से झारखंड में कही विकास नजर नहीं आ रहा है, विकास पूरी तरह से ठप है, क्योंकि सत्ता में बैठी राजनीतिक दल सिर्फ पैसा कमाने के लिए सरकार चला रहे है। केंद्र से जो अनाज गरीबों के लिए भेजी जाती है, वह अनाज आज गरीबों को नहीं मिल रहा है बल्कि दलाल और विचौलिये उसकी कालाबाजारी कर रहे है।

श्री मरांडी ने कहा जब से राज्य में हेमंत सोरेन की सरकार बनी है तब से इस राज्य को सिर्फ लूटने का काम किया जा रहा है। वर्तमान झामुमो हमेशा जल, जंगल, जमीन की बात करते हैं लेकिन आज उनके शासन में झारखंड के जल, जंगल, जमीन और खनिज सम्पदाओं की ही लूट हो रही है। राज्य की कानून व्यवस्था चरमरा गई है। झारखंड में पुलिस को एक टूल की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। पुलिस अपराधियों को नहीं पकड़ रही है बल्कि अवैध वसूली में लगी हुई है। अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। महिलाएं सुरक्षित नहीं है ,रोज दिन हत्या हो रही है, दलित आदिवासी महिलाओं के साथ दुष्कर्म जैसे जघन्य अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। राज्य में कोई सुरक्षित नही है। लेकिन राज्य सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है।

झारखण्ड के लोगों को बालू फ्री में मिलना चाहिए

श्री मरांडी ने कहा कि मैंने कई बार हेमंत सोरेन को कहा है कि राज्य सरकार बालू घाटों की नीलामी करें ताकि गरीब अपना प्रधानमंत्री आवास बनाने के लिए बालू पैसे देकर खरीद सके, लेकिन कभी भी हेमंत सोरेन ने बालू घाटों की नीलामी नहीं करना चाहा क्योंकि अगर नीलामी कर देंगे तो उसकी कमाई नहीं होगी। मै तो यहां तक कहता हूं  झारखंड अलग राज्य बना है झारखंडियों के लिए तो झारखंड के लोगो को बालू पूरी तरह से फ्री मिलनी चाहिए। लेकिन आज यहां हो रहा है उल्टा झारखंड का बालू झारखण्डियों  को नहीं मिल रहा है और यह बालू बाहर के राज्यों को अवैध खनन के द्वारा बेची जा रही है।

श्री मरांडी ने मुख्यमंत्री के आवास पर तैनात सिपाहियों के एके-47 बिचौलिए अमित अग्रवाल के यहां मिलने पर सवालिया लहजे में कहा कि जब आप के आवास में सुरक्षाकर्मी तैनात थे और उनकी एके-47 अमित अग्रवाल के यहां से मिली तो आपने जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई क्यों नहीं की? उन्होंने कहा कि जब साहिबगंज में अवैध खनन हो रही थी और इसकी जानकारी मैंने पत्र के माध्यम से हेमंत सोरेन को दी थी, उस वक्त उन्होंने उस पर कार्रवाई क्यों नहीं की अगर उस वक्त वे उस पर भी कार्रवाई कर दिए होते तो आज यह घटना उनके साथ घटित नहीं होती।

श्री मरांडी  ने 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति के बारे में बोलते हुए कहा कि मेरे शासनकाल में जब मैंने स्थानीय नीति खतियान आधारित बनाने की कोशिश की थी और ओबीसी को 27% आरक्षण दिया था। उसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। आज हेमंत सोरेन को चाहिए था कि सबसे पहले हाईकोर्ट की जो आपत्तियां थी उन आपत्तियों को दूर करते, सदन में चर्चा कराते और राज्य में ही कानून बनाते तो यह बेहतर होता। राज्य सरकार का जो अधिकार है उस अधिकार को राज्य की सरकार ने केंद्र सरकार को क्यों दी। सरकार 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू ही नही करना चाहती है।

श्री मरांडी ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनता ही राज्य की मालिक होती है अतः राज्य की जनता को यह जानने का पूरा हक है कि जिस सरकार को उन्होंने चुनकर सत्ता सौंपी है, आज वह सरकार उनके राज्य की धन सम्पदाओं को किस प्रकार से लूट रही है और लुटवा रही है। अतः आप गांव-गांव जाएं और हेमंत सरकार की काले कारनामों की जानकारी लोगों को दें। इस भ्रष्ट सरकार को अब एक क्षण भी सत्ता में नही रहने देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.